डॉ कफ़ील अहमद का प्रयास काबिले तारीफ जो ‘अपनी कार में ही डॉक्टर दोस्तों से लाए 12 सिलेंडर’

शेयर करें

गोरखपुर– ऑक्सीजन संकट के दौरान मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर जब खूब दौड़भाग कर रहे थे उस वक़्त गुरूवार रात को दो बजे का वक़्त था और इंसेपेलाइटिस वार्ड के प्रभारी व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ कफ़ील अहमद को यह सूचना मिली थी कि अगले एक घंटे बाद ऑक्सीजन खत्म हो जाएगी और इस सूचना के बाद से ही डॉक्टर की नींद उड़ गई और वह अपनी कार से मदद मांगने के लिए अपने और मित्र डॉक्टर के अस्पताल पहुंच गए थे इसके बाद वे वहां से तीन जंबों ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर रात तीन बजे सीधे बीआरडी अस्पताल पहुंचे.

उन ले गए तीन सिलेंडरों से बालरोग विभाग में करीब 15 मिनट ऑक्सीजन सप्लाई हो सकी. सुबह साढ़े सात बजे ऑक्सीजन खत्म होने पर एक बार फिर वार्ड में हालात बेकाबू होने लगे मरीज तड़प रहे थे वार्ड में तैनात डॉक्टर और कर्मचारी परेशान होने लगे उधर ऑक्सीजन सिलेंडर की खेप आने में अभी बहुत देर थी. एक तो किसी भी बड़े अधिकारी या गैस सप्लायर ने फोन नही उठाया तो वह खुद अपनी कार लेकर फिर निकल पड़े और प्राइवेट अस्पतालों में अपने डॉक्टर दोस्तों से मदद मांगने तब अपनी गाड़ी से ऑक्सीजन करीब एक दर्जन सिलेंडरों को ढुलवाया.

इसके बाद डॉक्टर कफील यह बात अच्छी तरह से समझ चुके थे कि ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना उनका कोई प्रयास सफल भी नही हो पायेगा उन्होने शहर के आधा दर्जन ऑक्सीजन सप्लायरों को फिर से फोन लगाया तब कहीं जाकर एक सप्लायर ने नकद भुगतान मिलने के एवज में सिलेंडर रिफिल करने को राज़ी हो सका.

इसके बाद डॉ कफील ने तुरंत एक कर्मचारी को अपना एटीएम कार्ड देकर रूपये निकालने भेजा और आनन फानन में ऑक्सीजन की व्यावस्था की. और इतना ही नहीं फैजाबाद से आए सिलेंडरों के ट्रक चालक को भी डीजल और दूसरे खर्चो की रकम खुद अपनी जेब से देकर रवाना किया.

Comments

comments