सिम को आधार से वेरीफाई कराने में टेलीकॉम कंपनियां ऐसे कर रहीं है फ्रॉड

शेयर करें

नई दिल्‍ली। जैसा की आप जानते हैं अपने मोबाइल की सिम को आपको फरवरी 2018 तक आधार से वेरीफाई कराना बेहद जरूरी है, क्योंकि टेलीकॉम कंपनियों के अनुसार सरकार ने ये आदेश जारी किया है अगर आप अपनी सिम को वेरीफाई नहीं करवाएंगे तो आपके सिम कार्ड की सेवाएं बंद हो जाएंगी.

यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने एयरटेल कम्पनी को आधार बेस्‍ड सिम वेरीफिकेशन के लिए आए हुए कस्‍टमर को उनकी जानकारी के बिना कथित तौर पर एयरटेल पेमेंट बैंक में उनके उस आधार पर खाते खोले गए हैं.

और एयरटेल टेलीकॉम कंपनी को इस मामले में ही नोटिस भेजा गया है उस नोटिस में कहा गया है कि यह कानून के विपरीत नियमों का उल्‍लंघन है और इस मामले में कंपनी टेलीकॉम पर जुर्माना भी लगा सकते हैं.

इस तरह से की जा रही हैं आपकी सिम आधार से वेरिफाई

आपको अपना मोबाइल नंबर आधार से वेरिफाई करवाने के लिए आपको टेलिकॉम कंपनियों के सेंटर जाना होता है फिर वहां आपको अपना आधार नंबर या आधार कार्ड की कॉपी दिखानी होगी, इसके बाद वे अपने सॉफ्टवेयर में आपका मोबाइल नंबर और आधार नंबर डाल देते हैं जिसके बाद आपके मोबाइल पर जो आधार से पहले से लिंक है.

उसपे एक ओटीपी आएगा और इस ओटीपी को डालने के बाद आपका नंबर वेरिफाई हो जाता है और इसकी पुष्टि की सोचना आपको 24 से 48 घंटों में SMS से मिल जाती है. लेकिन एक बात और अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार डिटेल्‍स में मौजूद नहीं है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार से वेरिफाई कराने के लिए उसी सेंटर पर जाकर एक फॉर्म भरना होता है.

और इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी या फिर आधार नंबर देने के साथ-साथ कुछ बायोमेट्रिक डिटेल्‍स वहां देनी होती है. इसके बाद आपकी आधार डिटेल्‍स और मोबाइल नंबर की डिटेल्‍स को मैच किया जाता है और वो सही से मैच हो जाने पर आपका मोबाइल नंबर आधार से वेरिफाई कर देते हैं.

एक बात और कुछ लोगों से जानकारी लेने पर पता चला है की लोगों के आधार से वेरिफाई न कराने के कारण उनके मोबाइल नंबर की सेवाएं बंद कर दी गयी और जब वो लोग एयरटेल कंपनी के सेण्टर अपनी सिम को आधार से वेरिफाई कराने के लिए पहुंचे तो उनको उसी सिम पे सेवाएं न चालू करके नयी सिम लेने के लिए बाध्य किया गया. जब डेडलिने 2018 है तो फिर ऐसे में ये बीच में जबरन पैसा कमाने का जरिया खोज लिया है टेलीकॉम कंपनियों ने.

Comments

comments