अगर ये अमल कर लिया तो सारी कौम की ‘माली’ हालत दूर हो जायेगी, बशर्ते नियत साफ़ होना ज़रूरी है

शेयर करें
  • 5.6K
    Shares

दुनिया में बहुत सी बातें ऐसी होती हैं जिन्हें हर कोई जानता तो है लेकिन उस बात पर अमल सिर्फ न के बराबर करते है, मुसलमानों की माली हालत से कौन वाकिफ नहीं है, यहाँ इसमें जो बात लिखी है वो दूरे रस्ते से भी आप किसी भाई की मदद कर सकते हो, जब आप इतने काबिल हों तो आपको यह ज़रूर करना चाहिए.

और दूरे मदद लेने वाले का फ़र्ज़ भी बनता है की जब अपना काम हो गया तो अपनी मिली मदद को किसी और को लौटा दें, आप यकीन नहीं मानेगे अगर ये सिलसिला सहे तरीके से चलता है तो सारी दुनिया के मुसलमानों को अमीर बन्ने में ज्यादा वक़्त नही लगेगा, बशर्ते हर कोई अपना काम बहुत इमानदारी के साथ करता रहे बस !

बहुत समय पहले का एक किस्सा है एक औरत बहुत पहुंचे हुए बुजुर्ग के पास गई, और बोली “हुजूर” मुझे कोई ऐसा ताबीज लिख दें जिससे
कि मेरे बच्चे रात को भूख से रोया ना करें…।

उसकी ये बात सुनकर बुज़ुर्ग ने उसे कुछ लिख दिया…। और उसके अगले ही रोज़ किसी अनजान ने चुपके से पैसों से भरा थैला उसके
घर के आगंन में फेंका, थैले से एक पर्चा निकला, जिस पर लिखा था, कोई कारोबार कर लें…। इस बात पर अमल करते हुए उस औरत के शौहर ने एक दुकान किराए पर ले ली.

कारोबार में बरकत हुई, और दुकानें बढ़ती गईं… पैसों की बारिश सी हो गई… पुराने संदूक़ में एक दिन औरत की नज़र बुजुर्ग के लिखे कागज़ पर पड़ी… “न जाने बुजुर्ग ने ऐसा क्या लिखा था ? असमंजस में उसने कागज़ खोल डाला… लिखा था कि : “जब पैसों की तंगी ख़त्म हो जाये,
तो सारा पैसा तिजोरी में छिपाने की बजाय कुछ पैसे ऐसे घर में डाल देना जहाँ से रात को बच्चों के रोने की आवाज़ें आती हों ! शेयर ज़रूर कीजिये हो सकता है की आपके एक शेयर करदेने से किसी की ज़िंदगी बन जाये !

Comments

comments