VIDEO माशाल्लाह:18 हजार किलोमीटर साइकिल से हज यात्रा पर निकले मलेशिया से शुरु की है हज यात्रा मध्यप्रदेश पहुंचे

शेयर करें
  • 10.4K
    Shares

मध्यप्रदेश: अमन एवं शांति का पैगाम लेकर साइकल से निकले मलेशिया के नूरुद्दीन और असमा दी का आज मध्यप्रदेश के गुना में मुस्लिम समुदाय ने भव्य स्वागत किया। मलेशियाई हजयात्री साइकल से18 हज़ार किलोमीटर लंबी हज यात्रा पर है। मध्यप्रदेश के जिला गुना पहुंचने पर जय स्तंभ चौराहे से एक जुलूस की शक्ल में हनुमान चौराहा होते हुए आगे के लिए रवाना किया गया।

शहर काजी नूरुल्लाह यूसुफजई ने जानकारी देते हुए बताया कि, ये दोनों हज यात्री मलेशिया निवासी 65 वर्षीय नूरुद्दीन एवं 30 वर्षीय असमा दी हैं, जो 20 नवंबर 2017 को मलेशिया से साइकिल पर हज यात्रा के लिए निकले हैं।

इसके अलावा मलेशिया से ही 60 लोग विश्व भ्रमण पर अलग-अलग रास्तों से निकले हैं। भारत में दो-दो के समूह में आठ लोग अलग-अलग राज्यों से यात्रा कर रहे हैं।

मलेशियाई हजयात्री लगभग 5740 किलोमीटर का सफर तय करके मध्यप्रदेश के गुना पहुंचे हैं, जबकि इन्हें मक्का मदीना तक पहुंचने के लिए कुल 18 हज़ार किलोमीटर का सफर अपनी साईकिलों से ही तय करना है।

गुना से होते हुए आगे विभिन्न देशों से यह अगस्त माह में मक्का मदीना पहुंच कर अपने हज के फ़रीज़े को अदा करेंगे, शहर काजी नूरुल्लाह ने बताया कि 18 देशों में शांति एवं सद्भावना का संदेश देते हुए यह दोनों हज यात्री अपनी हज यात्रा को आगामी ईद उल जुहा(बकरा ईद) पर संपन्न करेंगे।

साथ ही इनके स्वागत-सत्कार में मुस्लिम समुदाय के साथ-साथ अन्य समाज के लोग भी शामिल हो रहे जिन्होंने जगह जगह माल्यार्पण कर एवं पुष्प वर्षा कर इनकी हौसला अफजाई की व इनका स्वागत किया जब इन लोगों से साइकल से हज यात्रा को पूरा करने की वजह को जाना गया तो इन लोगों ने बताया की वह इस तरह से दुनिया के कई देशों में जाकर अमन और शांति भाईचारे का पैगाम देना चाहते है.

जिस की बजह से इन लोगों ने अपनी यात्रा को तय करने के लिए सायकल को माध्यम बनाया है।

Comments

comments