इस्लामिक गठबंधन का ऐलान, आतंकवाद के खात्मे के लिए 41 मुस्लिम देश हुए एक

शेयर करें
  • 9.8K
    Shares

दुनिया भर के 41 मुस्लिम देशों ने आतंकवाद से लड़ने के लिए एक गठबंधन बनाया है. जिसकी पहेल सऊदी अरब से सुरु हुई है सऊदी में इसकी पहली बैठक हुई जिसमें क्राउन प्रिंस ने “धरती से आतंकवाद के सफाये का प्रण” लिया है।

पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख इसके कमांडर इन चीफ हैं. सऊदी अरब की राजधानी रियाद में रविवार को हुई इस बैठक में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा, “हाल के सालों में आंतकवाद हमारे देशों में सक्रिय रहा है.. इस गठबंधन के साथ आज इसका खात्मा होगा।

इस गठबंधन का नाम इस्लामिक मिलिट्री काउंटर टेररिज्म कोएलिशन रखा गया है, जिसमें आधिकारिक रूप से 41 सदस्य हैं और इसे चरमपंथी हिंसा के खिलाफ एक व्यापक एकजुट इस्लामिक गठबंधन बताया जा रहा है।

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने ही 2015 में इस गठबंधन का एलान किया था. प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान न सिर्फ सऊदी अरब की सत्ता पर लगातार अपनी पकड़ मजबूत कर रहे हैं बल्कि पूरे मध्य पूर्व क्षेत्र में भी उनके कदमों से उलटफेर हो रहा है।

नये इस्लामी गठबंधन का एलान ऐसे समय में हुआ है जब कई सैन्य गठबंधन आतंकवादी गुट इस्लामिक स्टेट को सीरिया और इराक में उसके बचे खुचे ठिकानों से बेदखल करने में जुटे हैं. इन कोशिशों में सऊदी अरब और उसका अहम सहयोगी अमेरिका भी शामिल है।

Comments

comments