VIDEO: भारतीय हिजाब गर्ल ने जीती बॉडीबिल्डर चैंपियनशिप

शेयर करें
  • 1K
    Shares

कोच्चि: आज बदलते दुनिया के साथ साथ लोगों की सोच में भी बदलाब आ रहा है. अगर हम महिलाओं की बात करें तो 70 के दशक के अंत से ही महिलाओं ने अपने शरीर की फिटनेस के लिए सचेत होना शुरू कर दिया था.

शरीर, मांसपेशियों की टोनिंग,वजन प्रशिक्षण ऐसे शब्द हैं जो सिर्फ पुरूषों के लिए हुआ करते थे. लेकिन अब ये शब्द महिलाओं के साथ भी जुड़ गए हैं जो शारीरिक फिटनेस के क्षेत्र खुद को आगे ला रही हैं।

आज हम एक ऐसे शख्सियत के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. जिन्होंने हिजाब पहन कर कोच्चि में आयोजित केरल बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप जीतकर दुनिया को दिखा दिया है की कपड़ों से इंसान की पहचान नहीं होती है, इंसान की मनोबल ही उसको एक अलग पहचान देता है।

मिजिजिया भानु

23 वर्षीय मजीजिया भानू, कोझीकोड में ओर्ककटे से हैं और वह अंडर ग्रेजुएट दंत चिकित्सा अध्ययन के अंतिम वर्ष कि छात्रा हैं. उन्होंने अपनी शानदार प्रदर्शन और प्रतिस्पर्धा की कौशल से सारे जजों को अपनी तरफ आकर्षित कर दिया.

भानु का कहना है की उन्होंने कभी बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया था और उसके मंगेतर और परिवार ने इस समारोह में भाग लेने के लिए उसका हौसला बढ़ाया था।

पिछले साल उन्होंने कोझीकोड में सर्वश्रेष्ठ महिला शक्ति विजेता का खिताब जीता था. बॉडीबिल्डिंग बॉडी प्रतियोगिता की शुरुआत में उन्होंने अलाप्पुझा में बेंच प्रेस चैम्पियनशिप में भी भाग लिया था, जहाँ पर उनको “केरल के सर्वश्रेष्ठ जीवनरक्षक” का खिताब से नवाजा गया था।

भानु का कहना है की एक वर्ष से अधिक समय हो गया है उनको वेटलिफ्टिंग के लिए प्रशिक्षण लेते हुआ. पर बॉडीबिल्डिंग उनका कोई अनुभव् नहीं था जिसके चलते उन्होंने एक पावरलिफ्टिंग कोच से मदद माँगा पर बदले में उस कोच ने व्हाट्सएप पर अपनी तस्वीरों को भेज दिया था।

काले रंग के कपड़ों में एक स्कार्फ पहने हुए, भानू ने अपने अद्वितीय शरीर को अनिवार्य चार आसन के माध्यम से प्रदर्शित किया और बिना किसी समय लिए जजों को प्रभावित किया और फाइनल राउंड के लिए चुनी गयी तथा चैंपियन भी रही.

भानु युवा महिलाओं के लिए प्रेरणा बनकर उभरी हैं. वह कहती है की आगे चल कर मुझे और भी चैंपियनशिप में भाग लेना है. अपने राज्य का, देश का, अपने समाज का नाम रोशन करना है।

 

Comments

comments