सुल्तानपुरः दंगाईयों की भीड़ ने अल्पसंख्यक समुदाय को बनाया निशाना, दर्जन भर लोग घायल

सुल्तानपुर जनपद के गोसाईगंज के सैदपुर में दीवाली के अवसर पर सांप्रदायिक तनाव हो गया था, जिसके बाद पुलिस ने कोई सतकर्ता नहीं दिखाई थी। पुलिस की इस लापरवाही का खामियाजा दर्जन भर लोगों को घायल होकर भुगतना पड़ा है.

सैकड़ो लोगो की भीड़ ने समुदाय विशेष के घरों पर हमला किया

दंगाई भीड़ द्वारा किये गये इस हमले में में अल्पसंख्यक समुदाय के दर्जन भर लोग घायल हो गये हैं। हमलावरों को खदेड़ने के लिये और इस हिंसा पर काबू पाने के लिये पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी है। हमला करने वाले लोगों का संबध बहुसंख्यक समुदाय से बताया जा रहा है.

क्या था मामला

जनपद के गोसाईगंज के सैदपुर गांव में दीवाली के मौके पर आतिशबाजी को लेकर अल्पसंख्यक समुदाय का बहुसंख्यक समुदाय के कुछ लोगों से विवाद हो गया था। आतिशबाजी उपजे मामूली विवाद के बाद अल्पसंख्यक समुदाय के घरों को निशाना बनाया गया था, जिसके कारण क्षेत्र में तनाव हो गया था, और गांव में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई थी।
लेकिन बीते शनिवार को पुलिस को गांव से हटा लिया गया जिसके बाद बहुसंख्यक समुदाय के सैंकड़ो लोगो ने समुदाय विशेष के घरो को निशाना बनाया. दंगाईयों द्वारा किये गये इस हमले में अल्पसंख्यक समुदाय के दर्जन भर लोग घायल हो गये. इस घटना की जानकारी पाकर मौके पर पहुंचे एसपी अमित वर्मा कई थानों से पुलिस फोर्स की सहायता से दंगाईयों को खदेड़ा और इस बलवा के शान्त किया।
पुलिस की मौजूदगी में भी बलवा कर रही हमलावर भीड़ ने भागने से इंकार कर दिया लेकिन पुलिस बल ने मुस्तैदी से काम लिया और किसी तरह से इस बवाल को अप्रिय सांप्रदायिक दंगे का रूप धारण करने से पहले ही इस पर काबू पा लिया। पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया है। उल्लेखनीय है कि पहले भी अतिक्रमण हटाने गई पुलिस पर गांव के लोगो ने हमला कर दिया था.

हमले के पहले थी पूरी तैयारी

सैदपुर गांव मे हुई इस घटना से लोग सहमे हुए हैं, गांव के लोगो के मुताबिक, दंगाईयों की भीड़ ने हमला करने से पहले पूरी तैयारी कर ली थी. स्थानीय लोगो की मानें तो दंगाई गांव से पुलिस हटने का ही इंतज़ार कर रहे थे जैसे ही पुलिस गांव से हटी तो दंगाईयों की भीड़ ने अल्पसंख्यको पर धावा बोल दिया गया था. source: headline 24