अब मुस्लिमो के खिलाफ नफरत फैलाने पर होगी सख्त सज़ा

शेयर करें

कनाडा में इस्लामोफ़ोबिया के माहौल से निजात दिलाने ले लिए हाउस आफ कॉमन्स ने एक बिल पारित किया हैं जिसके बाद मुल्क में मुसलमानों को खिलाफ नफरत फैलाने पर सख्त सज़ा की वकालत की गयी है। पीएम जस्टिन ट्रूडो की हिमायत से पेश किये गए इस बिल को हाउस ऑफ़ कामन्स ने पारित कर दिया गया है।

गवर्नमेंटे ने माइनॉरिटीज को भरोसा दिलाया है कि वह कि मज़हबी भेदभाव,नफरत और कट्टरपंथ से मुक़ाबले के लिए गंभीर क़दम उठाए जा रहे है जिससे देश में सभी के लिए अमन का माहौल हो सके। साथ ही गवर्नमेंट ने पुलिस और दीगर डिपार्टमेंट को आर्डर दिए है कि इस्लाम के ख़िलाफ़ जारी नेगेटिव कमपैन को रोका जाए और ऐसे एक्टिविटी की निंदा भी की जाए।

source

इस बिल के पास होने से कनाडाई सरकार की ज़िम्मेदारी बनती है कि वह धार्मिक भेदभाव एवं इस्लामोफ़ोबिया का मुक़ाबला करे। गौरतलब है कि हाल ही कनाडा की क्विबेक शहर की एक मस्जिद में गोलीबारी हुई थी। इस घटना के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने स्पष्ट रूप से कहा था कि कनाडा के मुस्लिम नागरिक भी हमारे देश का अहम हिस्सा हैं.

इस तरह की हिंसा की हमारे समाज, शहर और देश में कोई जगह नहीं है। धार्मिक सद्भाव और सहिष्णुता का कनाडा के लोग काफी सम्मान करते हैं।

Comments

comments