बरसों बाद सीरिया में जश्न का माहौल, लौटी खुशियाँ, सड़क पर उतरे लोग, बांटी मिठाइयाँ

0
168
शेयर करें
  • 4.6K
  •  
  •  
  •  
  •  
    4.6K
    Shares

काफी सैलून में सीरिया के लोगों को खुश होने का मौका मिला. इजराइल का एक एफ-16 लड़ाकू विमान शनिवार को सीरिया में कुछ ईरानी ठिकानों पर हमला करने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया. एक प्रवक्ता ने बताया कि सीरिया की सीमा से एक ड्रोन के आने के बाद जवाबी कार्रवाई की जा रही थी.

इजराइल की सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जोनथन कोनरिकस ने ट्वीट किया, ”आईडीएफ (इस्राइली सुरक्षाबल) ने सीरिया में ईरानी नियंत्रण प्रणाली को निशाना बनाया, जिसने इस्राइली हवाई सीमा में यूएवी (ड्रोन) भेजा था.

सीरिया की ओर से विमान को मार गिराने के लिए किये गऐ हमलों में इस्राइल का एक एफ16 दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित. हालाँकि इस बीच इस्राइली लड़ाकू जहाज़ को मार गिराने की ख़बर फ़ैल गई, जिसके बाद पाकर शाम (सीरिया) राजधानी दमिश्क में लोगों ने मिठाइयाँ बांट कर एक दोसरे को यह खबर दी.

आपको बता दें कि सीरिया आधिकारिक रूप से सीरियाई अरब गणराज्य दक्षिण-पश्चिम एशिया का एक राष्ट्र है. इसके पश्चिम में लेबनॉन तथा भूमध्यसागर, दक्षिण-पश्चिम में इसरायल, दक्षिण में ज़ॉर्डन, पूरब में इराक़ तथा उत्तर में तुर्की है.

इसराइल तथा इराक़ के बीच स्थित होने के कारण यह मध्य-पूर्व का एक महत्वपूर्ण देश है. इसकी राजधानी दमिश्क है जो उमय्यद ख़िलाफ़त तथा मामलुक साम्राज्य की राजधानी रह चुका है. अप्रैल 1946 में फ्रांस से स्वाधीनता मिलने के बाद यहाँ के शासन में बाथ पार्टी का प्रभुत्व रहा है. 1963 से यहाँ आपातकाल लागू है जिसके कारण 1970 के बाद से यहाँ के शासक असद परिवार के लोग होते हैं.

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here