ख़ाना-ए-काबा की अनदेखी नायाब चीजें, जिनके बारे में बहुत ही काम लोग जानते हैं – देखें और शेयर करें

0
Facebook
Twitter
WhatsApp

आज आपको इस वीडियो में खाना ए काबा की हजारों साल पुरानी कुछ ऐसी चीजें देखने को मिलेंगी जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं और बहुत ही कम लोगों ने उनको देखा है. यह खाना ए काबा के हजारों साल पुराने हिस्से हैं.
जिन्हें वक्त के साथ-साथ नए जमाने में तब्दीली करते गए इसकी एक खास वजह भी है क्योंकि इनको बदलने का मकसद यह भी था कि यह चीजें वक्त के साथ-साथ पुरानी और कमजोर हो गई थी और वहां की हुकूमत ने इनको जब जरूरत समझी तब उसमें जरूरी बदलाव या नए डिज़ाइन की चीजों को उसमें लगाया.

हज़ारों साल पहले खाना-ए-काबा ऐसा था

अब बात है खाना-ए-काबा की जहाँ हर साल सैकड़ों लोग हज करने जाते है, और खाना-ए-काबा का तवाफ़ (परिक्रमा) को पूरा करते है, आज से लगभग सैकड़ों साल पहले हाजियों की तादाद सिर्फ हज़ारों की तादाद में होती थी, और हज में आने जाने में समय अधिक लगता था.
क्योकि आज से कुछ साल पहले तक हज के लिए आने जाने के लिए उचित साधन मुहैय्या नहीं हो पाते थे पहले हज के के लिए आने जाने के लिए पानी के जहाज का इस्तेमाल किया जाता था जिसमे समय बहुत अधिक लग जाता था, मगर मौजूदा हालत ऐसे नहीं है, आप कुछ ही घंटों के अंदर अपने सफर को आसानी से पूरा कर सकते है.
खाना-ऐ-काबा पूरी दुनिया के मुसलमनों के लिए एक पाक और महत्वपूर्ण जगह है, दुनिया के मुसलमनों के लिए इस जगह का दीदार करना एक हसीं सपने को पूरा करने के बराबर होता है, और पूरी दुनिया के मुस्लिम इस जगह पर हज और उमराह करने पहुंचते है.

मौजूदा हुकूमत द्वारा सऊदी अरब पहुंचे लोगों को हर सुबिधा प्रदान की जाती है चाहे वह सुरक्षा की दृस्टि से यह साधनों की दृस्टि से हो लोगों को मुहैय्या कराइ जाती है.
खाना-ए-काबा के पास मौजूद अहाते को मस्जिदे हराम के कहाँ जाता है जो दुनिया की सबसे कीमती और महंगी जगह माना जाता है, समय समय पर मस्जिदे हरम में कई बदलाब किये जाते है जिसमे दुनिया की सबसे बेहतर टेक्नोलॉज़ी का इस्तेमाल करके बदलाब किया जाता है.

Facebook Comments