शेयर करें

फ़िलिस्तीन के बैतुल मुक़द्दस नगर को इस्राईल की राजधानी घोषित करने के अमरीकी सरकार के फ़ैसले के ख़िलाफ़ संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा में पेश किए गए प्रस्ताव के पक्ष में वोट देने वालों में भारत भी शामिल है.

अमरीका और इस्राईल से अपने गहरे संबंधों के बावजूद इस मुद्दे पर भारत ने फ़िलिस्तीन का समर्थन किया और ख़ुद को विश्व समुदाय के साथ रखने की कोशिश की। गुरुवार को इस प्रस्ताव के पक्ष में 128 वोट पड़े जबकि 9 देशों ने प्रस्ताव का विरोध किया और कुछ देशों ने मतदान में भाग नहीं लिया.

भारत की सत्ताधारी भारतीय जना पार्टी के कुछ नेता महासभा की बैठक से पहले इस बात पर ज़ोर दे रहे थे कि इस्राईल भारत का मित्र है अतः भारत को चाहिए कि इस प्रस्ताव का विरोध करे और इस्राईल के साथ खड़ा हो। लेकिन भारत सरकार ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया.

टीकाकार कहते हैं कि भारत ने इस मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय सहमति को देखते हुए प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया जबकि दूसरी ओर प्रस्ताव का समर्थन करने वाले अनेक देशों में भारत के बहुत से हित हैं जिनकी रक्षा करना भारत की प्राथमिकता है.

भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रामण्यम स्वामी ने कहा है कि भारत सरकार ने बैतुल मुक़द्दस के मामले में इस्राईल और अमरीका का साथ न देकर ग़लती की है.

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *