नहीं दिया जाएगा इज़राईल के खिलाड़ियों को वीज़ा- सऊदी सरकार का एलान

शेयर करें
  • 3.6K
    Shares

रियाद:संयुक्त राष्ट्र महासभा में इज़राईल और अमेरिका की जमकर किरकिरी हुई है,128 देशों ने इनके खिलाफ वोट किया जिसके बाद इन दोनों देशों को अपनी औकात समझ मे आगई जिसके बाद अमेरिका ने धमकी देनी शरू करदी है, अमेरिका के दोस्त समझे जाने वाले सऊदी अरब ने भी अब तेवर दिखाने शुरू करदिये हैं.

इस बार सऊदी अरब में अगले हफ्ते विश्व शतरंज प्रतियोगिता होना है,इसको लेकर सऊदी अरब में बड़े पैमाने पर तैयारी चल रही है,लेकिन इजरायल के एक अखबर इजरायली डेली के अनुसार,इस प्रतियोगिता में इजरायल के 7 खिलाडियों को हिस्सा लेना था लेकिन सऊदी अरब ने किसी भी इजरायली खिलाडियों को वीजा नही दिया है.

बता दे सऊदी अरब और इजरायल में राजनयिक संबंध नही है,इजरायल कई बार अरब देशो के राजनेताओ की फिलिस्तीन यात्रा पर वीज़ा देने से इंकार कर चूका है सऊदी अरब में चेस प्रतियोगिता को लेकर बड़े पैमाने पर तैयारी चल रही है.

इस प्रतियोगिता में 400 खिलाडियों को हिस्सा लेना है ।ये त्वरित वर्ग की प्रतियोगिता होगी,बता दे सऊदी अरब में चेस लोकप्रिय नही है देश में फूटबाल ही अभी भी सबसे लोकप्रिय है लेकिन सऊदी सरकार के अधिकारियो का दावा है.

इस प्रतियोगिता से सऊदी नौजवान खिलाडियों को अनुभव मिलेगा और शतरंज के प्रति देश में रुझान को बढावा मिलेगा. किंग सलमान वर्ल्ड चेस प्रतियोगिता में दो मिलयन डालर की इनामी राशी रखी गयी है ये विश्व में शतरंज की किसी भी प्रतियोगिता में दी जाने वाली सबसे बड़ी राशि है। वर्ल्ड चेस फाउंडेशन ने प्रतियोगिता को लेकर ड्रेस कॉड भी ज़ारी किया है.

इज़राईल के खिलाड़ियों को वीज़ा ना देने पर सऊदी अरब की प्रशंसा होरही है क्योंकि इज़राईल द्वारा फिलिस्तीन में मुसलमानों पर जुल्म और अत्याचार किया जारहा है,लड़कियों और नोजवानों को फ़ौज अपना निशाना बना रही है.

Comments

comments