शेयर करें

हैदराबाद: समीर असलम शेख सर्वश्रेष्ठ आल-राउंड आईपीएस प्रोबेशनर के लिए प्रधानमंत्री की बैटन और गृह मंत्रालय के रिवाल्वर के विजेता बन गये हैं. असलम शेख, जो बीई इलेटैक्ट्रिक और इलेक्ट्रानिक्स में स्नातक हैं, महाराष्ट्र के ठाणे से एक मध्यम वर्ग के परिवार से आते हैं.

source

असलम कहते हैं कि आईपीएस अधिकारियों की कई कहानियों ने समाज में परिवर्तन लाने के लिए उन्हें प्रेरित किया. असलम ने महान आईपीएस अधिकारी जूलियो फ्रांसिस रिबेरो को अपने आदर्श के रूप में पेश किया और तदनुसार परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी और उन्होंने पहली बार में ही सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास कर ली.

असलम शेख ने कहा, “मैं विशेष रूप से पुलिस अधिकारी जूलियो रिबेरो की कहानियों को पढ़ता था और आईपीएस अधिकारी बनने के लिए उनसे प्रेरणा प्राप्त की थी. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एसवीपीएनपीए) में 30 अक्टूबर को होने वाले आईपीएस ट्रेनी की परेड में मुख्य अतिथि होंगे.

कुल 136 आईपीएस प्रोबेशनरों में रॉयल भूटान पुलिस, नेपाल पुलिस और मालदीव पुलिस से 14 विदेशी ‘दीक्षांत’ (पारित) परेड में भाग लेंगे। 22 महिला प्रोबेशनरों में से एक भूटान पुलिस की है. एसवीपीएनपीए की निदेशक डॉ. डॉली बर्मन, आईपीएस ने कहा, “युवा अधिकारियों को विभिन्न स्थितियों से निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है.

पूर्ण आईपीएस अधिकारी बनने से पहले, इन प्रोबेशनरों को केंद्रीय पुलिस संगठनों और सीएपीएफ के साथ विभिन्न संलग्नक से गुजरना होगा।”

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *